एन एस एस से होता है व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास : प्रो.अजय दुबे।

जौनपुर  -9 मार्च 
 राजा श्रीकृष्ण दत्त महाविद्यालय  जौनपुर के राष्ट्रीय सेवा योजना ( NSS)  स्वयं सेवकों के सप्त दिवसीय शिविर  का समापन महाविद्यालय के क्रीड़ा परिसर में  सम्पन्न हुआ । समापन समारोह  के मुख्य अतिथि वी. ब. सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर के शिक्षा संकाय  डीन एवं रोवर्स रेंजर्स के जिला कमिश्नर प्रोफेसर अजय कुमार दुबे द्वारा दीप प्रज्ज्वलन  के साथ प्रारंभ हुआ । स्वयंसेवकों ने सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत के साथ-सा विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों द्वारा उपस्थित अतिथियों को मंत्र मुग्ध कर दिया।  एनएसएस के महाविद्यालय संयोजक संयोजक डॉ  विजय प्रताप तिवारी ने अतिथियों का स्वागत किया। और सप्त दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के  प्रतिदिन के गतिविधियों कार्यक्रमों और विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बारे में बताया।
 मुख्य अतिथि प्रोफेसर  अजय कुमार दुबे ने अपने सारगर्भित एवं प्रेरणादाई उद्बोधन में कहा कि एन एस एस  का मुख्य  सामुदायिक सेवा के माध्यम से व्यक्तित्व का पूर्ण विकास  के साथ साथ   विद्यार्थियों के अंदर श्रम और समुदाय के प्रति सम्मान का भाव जागृत करने का एक प्रमुख माध्यम है। इसका प्रतीक उड़ीसा में स्थित  कोणार्क  के सूर्य  मंदिर रथ के पहिए पर आधारित है, सूर्य मंदिर के विशाल पहिए सृजन, संरक्षण, मुक्ति के चक्र को चित्रित करते हैं और समय और स्थान में जीवन की गति को दर्शाते हैं। प्रत्येक विद्यार्थियों को अपने अंदर श्रम की महत्ता का भाव रखना चाहिए और निरंतर कार्य करना चाहिए ।  प्रोफेसर दुबे ने अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों को राष्ट्र समाज एवं सांस्कृतिक के विभिन्न पहलुओं से उन्हें जागरूकता प्रदान किया।
समापन समारोह के   विशिष्ट अतिथि डॉ सन्तोष कुमार पांडेय, डॉ  श्याम सुंदर उपाध्याय,  कार्यक्रम अधिकारी डॉ राजेंद्र सिंह, डॉ मधु पाठक , डॉ यदुवंश कुमार , डॉ चंद्राम्बुज ने भी संबोधित किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

JNP NEWS

jaunpur news ----कार और बुलेट की टक्कर में दो चचेरे भाइयों की दर्दनाक मौत ।